अपठित खंड क अंक १५
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fuEufyf[kr dkO;ka'k i<+dj iwNs x, iz'uksa ds mÙkj nhft,
स्नेह-निर्झर बह गया है !
रेत ज्यों तन रह गया है ।
आम की यह डाल जो सूखी दिखी,
कह रही है-"अब यहाँ पिक या शिखी
नहीं आते; पंक्ति मैं वह हूँ लिखी
नहीं जिसका अर्थ-
जीवन दह गया है ।"
"दिये हैं मैने जगत को फूल-फल,
किया है अपनी प्रतिभा से चकित-चल;
पर अनश्वर था सकल पल्लवित पल--
ठाट जीवन का वही
जो ढह गया है ।"
क- इस कविता का शीर्षक लिखिए \१
ख- आम की सूखी डाल दिखने पर कौन नही आता है ,और क्यों\ २
ग- निरुपमा की संधि लिखे तथा संधि विच्छेद करे\ १
घ- वृक्ष जगत को क्या देता है\ 1
खंड ख 25
प्र ३ vius eqgYys esa
fnu&izfrfnu efgykvksa vkSj yMfd;ksa ds lkFk gksus okyh NsM NkM dks
jksdus iqfyl foHkkx dsk eqgYys esa efgyk Fkkuk dh LFkkiuk ds fy;s i= 5
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esa ls fdlh ,d foष; ij 300 ‘kCn का निबंध लिखे
10
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fuEufyf[kr iz'uksa ds mÙkj la{ksi esa nhft,& 1×5
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iwoZ i=dkfjrk dk y{; D;k Fkk \
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प्र ६- शिक्षा के गिरते स्तर foष; ij ,d Qhpj fyf[k, A५
अथवा
विद्यालय में यौन शिक्षा foष; ij ,d Qhpj fyf[k,
खंड x ५०
iz-7%& fuEufyf[kr i|ka'k dks i<+dj ml ij vk/kkfjr
iz'uksa dk mÙkj fyf[k,
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Hkxr nsf[k jkth gq;h] txr nsf[k jks;h
nkfl ehjka yky fxjèkj! rkjks vc eksghA
क **nfèk efFk ?k`r dkf<+ fy;ks] Mkfj n;h Nks;h ** dk आशय स्पष्ट करे \ 2
ख * Hkxr nsf[k jkth gq;h] txr nsf[k jks;h * dk आशय स्पष्ट करे \2
ग दूध( जल के चार चार पर्यायवाची लिखे \ 2
घ मीरा कृष्ण की उपासना किस रूप मे करती है \2
अथवा
izfr{k.k uwru os'k cukdj jax&fcjax fujkykA
jfo के lEeq[k fFkjd jgh gS uHk esa okfjn&ekykA
uhps uhy leqnz euksgj mij uhy xxu gSA
?ku ij cSB] chp esa fcp:¡ ;gh pkgrk eu gSAA
jRukdj xtZu djrk gS] ey;kfuy cgrk gSA
gjne ;g gkSlyk ân; esa fiz;s! Hkjk jgrk gSA
bl fo'kky] foLr`r] efgeke; jRukdj के ?kj के μ
dksus&dksus esa ygjksa ij cSB fQ:¡ th Hkj के AA
fudy jgk gS tyfuf/&ry ij fnudj&fcac vधुjkA
deyk के dapu&eafnj dk ekuks dkar कxwjkA
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१ izfr{k.k uwru os'k बना कर jfo के lEeq[k कौन नाच रहा है \ २
२ उपरोक्ति पद में कौन कौन कौन से अलंकार है \ २
३ प्रत्येक के दो दो पर्यायवाची लिखे \ १@२$१@२ $१@२$१@२
क सागर
ख घन
ग दिनकर
घ deyk
४ fudy jgk gS tyfuf/&ry ij fnudj&fcac vधुjkA dk आशय स्पष्ट करे \2
iz-8%& fuEufyf[kr dkO;ka'k ij iwNs x, iz'uksa ds mÙkj
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काव्यांश की भाषागत दो विशेषता लिखेA ३
शिल्प सौन्दर्य स्पष्ट करे A ३
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iz'uksa esa ls fdUgha rhu dk mÙkj fyf[k, A& 2×3¾6
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uhps vkdj eq>ls cksyh] ^ikl okys edku dh Nr ij ,d yM+dk ns[kk] tjk
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fn;kμ;gk¡ fdl ,sfrgkfld ?kVuk dh vksj ladsr fd;k x;k gS\
[k --^f'ko'kaHkq* dh nks xk;ksa dh dgkuh ds ek/;e ls ys[kd D;k dguk
pkgrk gS \
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ulh#íhu dh fnypLih D;ksa [kRe gksus yxh\
iz-12%& fuEufyf[kr iz'uksa esa ls fdUgha rhu ds mÙkj
nhft,A ३ ×५¾१५
¼d½ “kkL=h; laxhr rFkk fp=iV laxhr esa varj Li’V dhft,A
¼[k½ ikyjikuh ls D;k le>rs gS \
¼x½ yrk th ds firk vkSj cgu D;k uke Fkk \
¼ घ½ yrk us d#.k jl ds xkuksa ds lkFk U;k; ugha fd;k gS] tcfd
Ük`axkjijd xkus os cM+h mRdVrk ls xkrh gSaA bl dFku ls vki dgk¡ rd lger gSa\
¼M½ fp=kiV laxhr us yksxksa ds dku fcxkM+ fn,A vdlj ;g vkjksi yxk;k tkrk jgk
gSA bl lanHkZ esa dqekj xaèkoZ dh jk; vkSj viuh jk; fy[ksaA
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