खंड क (अपठित )
१ --- शुरुआती दौर में भारत में
ब्राह्मण परिवार शिक्षा देते थे। मुगलों के समय में शिक्षा संभ्रांतवादी विचारधारा
के अधीन थी।ब्रिटिश शिक्षा तंत्र अमीरों को शिक्षा के चलन को ब्रिटिश शासन ने और समर्थन
दिया। ब्रिटिश शासन ने आधुनिक राज्य, अर्थव्यवस्था और
आधुनिक शिक्षा तंत्र को बढ़ावा दिया।
19वीं सदी के शुरुआती दौर में भारतीय राष्ट्रीय
कांग्रेस ने राष्ट्रीय शिक्षा का नारा दिया। बेहतर शिक्षा के लिए देश में आइआइएम
और आइआइटी जैसे उच्च शिक्षण व तकनीकी संस्थानों की नेहरू ने परिकल्पना की। कोठारी समिति--1964 में गठित कोठारी समिति ने देश के चहुमुखी विकास के लिए
निशुल्क शिक्षा और 14 वर्ष तक के बच्चों को
अनिवार्य शिक्षा को अहम माना। भाषाओं को और विकसित करने तथा विज्ञान की पढ़ाई को भी
महत्तवपूर्ण माना। शिक्षा की राष्ट्रीय नीति--1986 में राजीव गांधी ने
शिक्षा की राष्ट्रीय नीति (एनपीई) की घोषणा की। इस नीति ने भारत को 21वीं सदी के लिए तैयार किया। ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड--1987-88
में यह अभियान चला। इसका उद्देश्य प्राइमरी स्कूलों में
विभिन्न संसाधनों को बढ़ाना था। शिक्षकों की शिक्षा--1987 में इसके तहत शिक्षकों की शिक्षा और ज्ञान को बढ़ाने के लिए संसाधन मुहैया कराए
जाने लगे। बच्चों को पौष्टिक आहार---1995 में प्राइमरी स्कूलों में
उपस्थिति और संख्या बढ़ाने के लिए ताजा पौष्टिक भोजन मुहैया कराया जाने लगा। सबको शिक्षा---2000 में सभी बच्चों को वर्ष 2010 तक शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से आंदोलन छेड़ा गया। मौलिक अधिकार---2001
में देश में 6-14 साल के बच्चों को
निशुल्क और अनिवार्य रूप से शिक्षा लेने को मौलिक अधिकार(अनुच्छेद २१) का प्रावधान दिया गया। बाद में इसे कानूनी जामा भी पहनाया गया।
क.
कोठारी समिति का गठन कब
किया गया और इसने किसको अहम् माना ? २
ख.
परिकल्पना ,उपस्तिथि
,निशुल्क ,अर्थव्यवस्था में आये उपसर्ग
बताएं |२
ग.
आधुनिक ,भारतीय, राष्ट्रीय
,, पौष्टिक , कानूनी में आये प्रत्यय को बताएं |२
घ.
नेहरू की शिक्षा निति को
बताएं ?२
ङ.
मौलिक अधिकार क्या है ,
शिक्षा के बारे में क्या उपबन्ध करती है ?२
अथवा
नि:शुल्क एवं अनिवार्य
शिक्षा विधेयक, २००९ भारतीय संसद
द्वारा सन् २००९ में पारित शिक्षा सम्बन्धी एक विधेयक है। इस विधेयक के पास होने
से बच्चों को मुफ़्त और अनिवार्य शिक्षा का मौलिक अधिकार मिल गया है। 6 से 14 साल के बच्चों को
मुफ़्त शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी. निजी स्कूलों को 6 से 14 साल तक के 25 प्रतिशत गरीब
बच्चे मुफ्त पढ़ाने होंगे। इन बच्चों से फीस वसूलने पर दस गुना जुर्माना होगा।
शर्त नहीं मानने पर मान्यता रद्द हो सकती है। मान्यता निरस्त होने पर स्कूल चलाया
तो एक लाख और इसके बाद रोजाना 10 हजार जुर्माना
लगाया जायेगा।
विकलांग बच्चों के लिए मुफ़्त शिक्षा के लिए
उम्र बढ़ाकर 18 साल रखी गई है। बच्चों को
मुफ़्त शिक्षा मुहैया कराना राज्य और केंद्र सरकार की ज़िम्मेदारी होगी. इस विधेयक
में दस अहम लक्ष्यों को पूरा करने की बात कही गई है। इसमें मुफ़्त और अनिवार्य
शिक्षा उपलब्ध कराने, शिक्षा मुहैया कराने का
दायित्व राज्य सरकार पर होने, स्कूल पाठ्यक्रम
देश के संविधान की दिशानिर्देशों के अनुरूप और सामाजिक ज़िम्मेदारी पर केंद्रित
होने और एडमिशन प्रक्रिया में लालफ़ीताशाही कम करना शामिल है। प्रवेश के समय कई स्कूल केपिटेशन फ़ीस की मांग
करते हैं और बच्चों और माता-पिता को इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है।
एडमिशन की इस प्रक्रिया को बदलने का वादा भी इस विधेयक में किया गया है। बच्चों की
स्क्रीनिंग और अभिभावकों की परीक्षा लेने पर 25 हजार का
जुर्माना। दोहराने पर जुर्माना 50 हजार। शिक्षक ट्यूशन नहीं पढ़ाएंगे।
इस विधेयक की आलोचना में जो बातें कहीं जा रहीं
हैंुनमें से कुछ इस प्रकार हैं- मुफ्त और
अनिवार्य से जरूरी है समान शिक्षा - अच्छा होता कि सरकार मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा
का बिल लाने पर जोर देने के बजाय कॉमन स्कूल का बिल लाने पर ध्यान केंद्रित करती।
सरकार यह क्यों नहीं घोषणा करती कि देश का हर बच्चा एक ही तरह के स्कूल में जाएगा
और पूरे देश में एक ही पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा के तहत
सिर्फ 25 फीसदी सीटों पर ही समाज के कमजोर वर्ग के
छात्रों को दाखिला मिलेगा। यानि शिक्षा के जरिये समाज में गैर-बराबरी पाटने का जो
महान सपना देखा जाता वह अब भी पूरा नहीं होगा।
क.
मुफ्त एवं
अनिवार्य शिक्षा कि जिम्मेदारी किसकी है ? 1
ख. नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा विधेयक कब पारित
हुआ ? १
ग.
पुरे गद्यांश का
सारांश एक तिहाई(१/३) शब्दों में
लिखे | 3
घ.
नि:शुल्क एवं अनिवार्य
शिक्षा विधेयक में कितने वर्ष तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा की बात कही गयी है ?
विकलांग के क्या प्रवधान है ? 2
ङ.
गद्यांश में आये
अग्रेजी के को शब्द और उनका अर्थ लिखे
| अथवा नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा
विधेयक, २००९ की आलोचना लिखे |3
प्रश्न २ ---प्रस्तुत गद्यांश को पढ़ कर उसका
उत्तर दे
ÅèkkS] rqe
gkS vfr cM+HkkxhA
vijl jgr
lusg rxk rSa] ukfgu eu vuqjkxhA
iqjbfu ikr jgr ty Hkhrj] rk jl nsg u nkxhA
T;kSa ty ekg¡ rsy dh xkxfj] cw¡n u rkdkSa
ykxhA
izhfr&unh eSa ikm¡ u cksरओ n`f"V u :i ijkxhA
^lwjnkl* vcyk
ge Hkksjh] xqj pk¡Vh T;kSa ikxhAA
(क) xksfi;ksa
}kjk उद्धवजी dks HkkX;oku dgus esa D;k
O;aX; fufgr gS\ १
(ख) उद्धवजी के O;ogkj dh rqyuk fdl&fdl ls dh xbZ gS\ १
(ग) xksfi;ksa us fdu&fdu
mnkgj.kksa के ekè;e ls उद्धवजी dks mykgus fn, gSa\- १
(घ) इस पद में कौन सा रस है ?१
(च) गोपियों ने अपने
आप को अबला और भोरी क्यों कहा है ?१
(खंड ख )
प्र.3 समाज में
बढ़ती यौन हिंसा या फिल्मों में
बढ़ता टेक्नोलॉजी का दखल पर आलेख लिखे | ५
प्रश्न.4. राजभाषा हिन्दी एवं क्षेत्रीय भाषाओं के
ऊपर बढ़ता अंग्रजी भाषा का प्रभाव या विद्यालय के खेल महोत्सव पर रिपोर्ट तैयार करे | ५
प्रश्न 5 निम्नलिखित विषय में सें किसी एक पर निबंध---5
प्रदूषण से अभिशप्त शहर
बिखरता परिवार
शर्म हीनता पापा है
शिक्षा का महत्त्व
प्रश्न ६- मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिख करवर्तमान
शिक्षा व्यवस्था पर पत्र लिखे | 5
खंड ग
प्रश्न
7 - izfr{k.k uwru os'k cukdj
jax&fcjax fujkykA
jfo के lEeq[k fFkjd jgh gS uHk esa okfjn&ekykA
uhps
uhy leqnz euksgj mij uhy xxu gSA
?ku
ij cSB] chp esa fcp:¡ ;gh pkgrk eu gSAA
jRukdj
xtZu djrk gS] ey;kfuy cgrk gSA
gjne
;g gkSlyk ân; esa fiz;s! Hkjk jgrk gSA
bl
fo'kky] foLr`r] efgeke; jRukdj के
?kj के
dksus&dksus
esa ygjksa ij cSB fQ:¡ th Hkj के
AA
क. ifFkd dk eu dgk¡ fopjuk pkgrk gS\ 2
ख. lw;kZsn; o.kZu osQ fy, fdl rjg के बिंacksa
dk iz;ksx
gqvk gS\2
ग. प्रकृति के बारे में कवि कि क्या सोच है ?2
घ. कवि ने
प्रिया से क्या कहता हैं | 2
प्रश्न 8 -- lk[kh lCnfg xkor
Hkwys] vkre [kcfj u tkukA
fgUnw dgS eksfg jke fi;kjk]
rqर्क dgS jfgekukA
vkil esa nksm yfj yfj ew,]
eeZ u dkgw tkukAA
?kj ?kj eUrj nsr fQjr gSa]
efgek के vfHkekukA
xq# के lfgr
fl[; lc cwM+s] var dky ifNrkukA
प्रश्न क. प्रस्तुत पद्यांश के
सौन्दर्य बोध को बताए |3
ख. प्रस्तुत पद्यांश का भाव सौन्दर्य बताए | 3
प्रश्न 9---
क-- पथिक कविता
प्रकृति के पास जाने के लिए प्रेरित करती है तर्क सहित उत्तर दे |२
ख--वे आंखे कविता में किसान जीवन की गाथा है
तर्क सहित बताए |२
ग कबीर के दोहे तात्कालिक समाज के दर्पण है
तर्क के आधार पर बताए |२
या dchj
us vius dks nhokuk D;ksa dgk gS\ २
प्रश्न 10 गद्यांश
के आधार पर उत्तर दे ----
fe;k¡ ulh#íhu us vk¡[kksa के कंचे ge ij फेर fn,A fQj rjsjdj cksys ^D;k eryc\ iwfN, lkgcukuckbZ bYe ysus dgha vkSj
tk,xk\ D;k uxhuklk”k के ikl\ D;k vkbZuklk”k के ikl\ D;k ehuklkज के ikl\ ;k jI+kwQxj] j¡xjsज ;k
rsyh&racksyh ls lh[kus tk,xk\ D;k I+kQjek fn;k lkgc ;g rks gekjk [kkunkuh is'kk BgjkA gk¡] bYe dh ckr iwfN, rks tks कुN Hkh lh[kk] vius okfyn mLrkn ls ghA eryc ;g fd ge ?kj ls u fudys fd
dksbZ is'kk vf[r;kj djsaxsA tks cki&nknk dk gquj Fkk ogh muls ik;k vkSj
okfyn ejgwe के mB tkus ij vk cSBs mUgha के Bh;s ij!* vki के okfyn---\* fe;k¡ ulh#íhu dh vk¡[ksa yegk&Hkj dks fdlh Hkêh esa xqe gks xb±A yxk xgjh lksp esa gSa fQj flj fgyk;k ^D;k vk¡[kksa के vkxs psgjk जिंदा gks
x;k! gk¡ gekjs okfyn lkfgc e'kgwj Fks fe;k¡ cjबr 'kkgh ukuckbZ x<+S;kokys के uke ls vkSj mu के okfyn ;kuh fd gekjs nknk lkfgc Fks vkyk
ukuckbZ fe;k¡ dYyuA* ^vkidks bu nksuksa esa ls fdlh fdlh dh Hkh dksbZ ulhgr ;kn gks!* ^ulhgr dkgs dh fe;k¡! dke djus ls vkrk gS]
ulhgrksa ls ughaA gk¡!*
क. प्रश्न मिया नसीरुद्दीन कहाँ इल्म लेने गये थे ? २
ख.
नान बाई का पेशा मिया नसीरुद्दीन कैसा
पेशा था २
ग.
मिया नसीरुद्दीन के पिता और दादा का क्या नाम था ?2
प्रश्न ११ ---निम्नलिखित प्रश्नों में से तीन के
उत्तर दे—
क.
fe;k¡ ulh#íhu के psgjs ij fdlh ncs gq, अंधड़
के vklkj ns[k ;g मजमून NsM+us dk
फैसला fd;k - bl
dFku के igys vkSj ckn के izlax dk mYys[k djrs gq, bls Li"V
dhft,A 3
ख.
fe;k¡ ulh#íhu dks ukuckb;ksa dk elhgk D;ksa
dgk x;k gS\
ग.
iFksj ikapkyh fQYe dh 'kwfVax dk dke <kbZ lky rd D;ksa
pyk\
घ.
^Hkwyks* dh txg nwljk oqQÙkk D;ksa yk;k
x;k\ mlus fI+kQYe osQ fdl n`'; dks iwjk fd;k\
प्रश्न ११- क. लेखक को लता की गायकी की किन
विशेषताओं को उजागर किया है ?3
ख. चित्र पट ने लोगो के कान बिगाड़ दिए – इस बारे
में अपने और कुमार गंधर्व के विचार लिखे |3
ग. लता ने करूण रस के साथ न्याय नहीं किया क्या
आप इस तर्क से सन्तुष्ट हैं |3
प्रश्न १२ – लेखक के मतमें लता के गायन से
चित्रपट संगीत पर क्या प्रभाव पड़ा हैं ,साथ ही लोगों के दृष्टिकोण में भी क्या
अंतर आया | 5
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें