मंगलवार, अक्तूबर 01, 2013

CBSE Class 11 Hindi Core Sample Paper


                             अपठित   खंड क अंक १५ 
 iz-1%& fuEufyf[kr x|ka'k dks /;ku iwoZd if<+, rFkk blls lacaf/kr iz'uksa ds mÙkj
nhft,& 

lR; ds vusd :i gksrs gaS] bl fl)kUr dks eSa cgqr ilan djrk gw¡A blh fl)kUr us eq>s ,d eqlyeku dks mlds vius n`f’Vdks.k ls vkSj bZlkbZ dks mlds Lo;a ds n`f’Vdks.k ls le>uk fl[kk;k gSA ftu va/kksa us gkFkh dk vyx&vyx rjg ls o.kZu fd;k os lc viuh n`f’V ls Bhd FksA ,d&nwljs dh n`f’V ls lc xyr Fks] vkSj tks vkneh gkFkh dks tkurk Fkk mldh n`f’V ls os lgh Hkh Fks vkSj xyr HkhA tc rd vyx&vyx /keZ ekStwn gSa rc rd izR;sd /keZ dks fdlh fo'ksष  okg~; fpUg dh vko';drk gks ldrh gSA ysfdu tc okg~; fparu dsoy vkMEcj cu tkrs gS vFkok vius /keZ dks nwljs /keksZa ls vyx crkus ds dke vkrs gS rc os R;kT; gks tkrs gaSA /keksZa ds Hkzkr`&eaMy dk mn~ns'; ;g gksuk pkfg, fd og fganw dks vf/kd vPNk fganw] ,d eqlyeku dks vf/kd vPNk eqlyeku vkSj ,d bZlkbZ dks vf/kd vPNk bZlkbZ cukus esa enn djsA nwljksa ds fy, gekjh izkFkZuk og ugha gksuh pkfg, & bZ'oj] rw mUgsa ogha izdk'k ns tks rwus eq>s fn;k gS] cfYd ;g gksuh pkfg, & rw mUgsa og lkjk izdk'k ns ftldh mUgsa vius loksZPp fodkl ds fy, vko';drk gSA 
¼d½ mi;ZqDr x|ka'k dk mfpr “kh’kZd fyf[k,A 2
¼[k½ fdlh Hkh /keZ ds vuq;k;h dks mlh ds n`f’Vdks.k ls ns[kus dh le> fdl
fl)kUr ds dkj.k iSnk gqbZ \ 2
¼x½ va/kksa vkSj gkFkh dk mnkgj.k D;ksa fn;k x;k gS \ 2
¼?k½ /keZ ds okg~; fpUgksa dks dc vkSj D;ksa R;kx nsuk pkfg,A 2

¼M-½ gesa bZ'oj ls D;k izkFkZuk djuh pkfg, \ 2
iz-2%& fuEufyf[kr dkO;ka'k i<+dj iwNs x, iz'uksa ds mÙkj nhft,  
स्नेह-निर्झर बह गया है !
रेत ज्यों तन रह गया है ।
आम की यह डाल जो सूखी दिखी,
कह रही है-"अब यहाँ पिक या शिखी
नहीं आते; पंक्ति मैं वह हूँ लिखी
नहीं जिसका अर्थ-
          जीवन दह गया है ।"
"दिये हैं मैने जगत को फूल-फल,
किया है अपनी प्रतिभा से चकित-चल;
पर अनश्वर था सकल पल्लवित पल--
ठाट जीवन का वही
          जो ढह गया है ।"

  क- इस कविता का शीर्षक लिखिए \१ 
 ख- आम की सूखी  डाल  दिखने पर कौन नही आता है ,और क्यों\    २ 
ग- निरुपमा  की  संधि लिखे तथा संधि विच्छेद  करे\   १ 
घ- वृक्ष  जगत को क्या देता है\   1 
खंड ख 25

प्र ३ vius eqgYys esa fnu&izfrfnu  efgykvksa vkSj yMfd;ksa ds lkFk gksus okyh NsM NkM dks jksdus iqfyl foHkkx dsk eqgYys esa efgyk Fkkuk dh LFkkiuk ds fy;s i= 5 

-4%& fuEu esa ls fdlh ,d foष; ij 300 ‘kCn का निबंध लिखे 
10
¼d½ uj gks u fujk'k djks eu dks
¼[k½ c<+rs शgj fldqM+rs taxy
¼x½ jktuhfr vkSj Hkz’Vkpkj
¼?k½ vkthfodk vkSj f'k{kkuhfr

iz-5%& fuEufyf[kr iz'uksa ds mÙkj la{ksi esa nhft,& 1×5
¼d½ lapkj ek/;e fdrus izdkj ds gksrs gaS \
¼[k½ tulapkj fdls dgrs gaS \
¼x½ i=dkfjrk ds igyw dkSu&dkSu ls gaS \
¼?k½ vktknh ls iwoZ i=dkfjrk dk y{; D;k Fkk \
¼M½ iw.kZdkfyd i=dkj dkSu gksrk gS


प्र ६-  शिक्षा के गिरते स्तर  foष; ij ,d Qhpj fyf[k, A५ 
               अथवा 
विद्यालय में यौन शिक्षा foष; ij ,d Qhpj fyf[k,
खंड x ५० 
iz-7%& fuEufyf[kr i|ka'k dks i<+dj ml ij vk/kkfjr iz'uksa dk mÙkj fyf[k,
 esjs rks fxjèkj xksiky] nwljks u dksbZ
tk ds flj eksj&eqdqV] esjks ifr lksbZ
NkafM+ n;h dqy  dh dkfu] dgk dfjgS dksbZ\
laru f<x cSfB&cSfB] yksd&ykt [kks;h
valqou ty lhafp&lhafp] izse&csfy cks;h
vc r csfy QSfy x;h] vk.kan&Qy gks;h
nwèk dh eFkfu;k¡ cM+s izse ls foyks;h
nfèk efFk ?k`r dkf<+ fy;ks] Mkfj n;h Nks;h
Hkxr nsf[k jkth gq;h] txr nsf[k jks;h
nkfl ehjka yky fxjèkj! rkjks vc eksghA

क  **nfèk efFk ?k`r dkf<+ fy;ks] Mkfj n;h Nks;h ** dk आशय स्पष्ट  करे \ 2
ख  * Hkxr nsf[k jkth gq;h] txr nsf[k jks;h *  dk आशय स्पष्ट  करे \2
ग  दूध( जल  के चार चार पर्यायवाची लिखे \ 2
घ  मीरा कृष्ण  की उपासना  किस रूप मे करती है  \2 
 अथवा
izfr{k.k uwru os'k cukdj jax&fcjax fujkykA
jfo के lEeq[k fFkjd jgh gS uHk esa okfjn&ekykA
uhps uhy leqnz euksgj mij uhy xxu gSA
?ku ij cSB] chp esa fcp:¡ ;gh pkgrk eu gSAA
jRukdj xtZu djrk gS] ey;kfuy cgrk gSA
gjne ;g gkSlyk ân; esa fiz;s! Hkjk jgrk gSA
bl fo'kky] foLr`r] efgeke; jRukdj के ?kj के μ
dksus&dksus esa ygjksa ij cSB fQ:¡ th Hkj के AA
fudy jgk gS tyfuf/&ry ij fnudj&fcac vधुjkA
deyk के dapu&eafnj dk ekuks dkar कxwjkA
ykus dks fut iq.;&Hkwfe ij y{eh dh vlokjhA
jRukdj us fufeZr dj nh Lo.kZ&lM+d vfr I;kjhAA


१  izfr{k.k uwru os'k बना कर jfo के lEeq[k कौन नाच रहा है \ २ 
२  उपरोक्ति  पद  में कौन  कौन कौन से अलंकार है \ २ 
३  प्रत्येक के दो दो पर्यायवाची लिखे \ १@२$१@२ $१@२$१@
क     सागर

ख     घन 
ग    दिनकर  
घ    deyk 
४  fudy jgk gS tyfuf/&ry ij fnudj&fcac vधुjkA dk आशय स्पष्ट  करे \2
iz-8%& fuEufyf[kr dkO;ka'k ij iwNs x, iz'uksa ds mÙkj nhft,&
cgqrd ns[kk ihj vkSfy;k] i<+S fdrsc कुjkukA
कै eqjhn rnchj crkoSa] muesa mgS tks KkukAA
vklu ekfj fMaHk èkfj cSBs] eu esa cgqr xqekukA
ihij ikFkj iwtu ykxs] rhjFk xoZ HkqykukAA
Vksih ifgjs ekyk ifgjs] Nki fryd vuqekukA

काव्यांश की भाषागत दो  विशेषता लिखे३ 
शिल्प सौन्दर्य स्पष्ट करे A ३  

iz-9%& fuEufyf[kr iz'uksa esa ls fdUgha rhu dk mÙkj fyf[k, A& 2×3¾6
d--- tSls ck<+h dk"V gh dkVS vfxfu u dkVS dksbZA
lc ?kfV varfj rw¡gh O;kid /kjS l:iS lksbZAA
blds vkèkkj ij crkb, fd dchj dh n`f"V esa bZ'oj dk D;k Lo:i gS\
[k ehjk txr dks ns[kdj jksrh D;ksa gSa\
x - vk'k; Li"V djsa μ
  lfLer&onu txr dk Lokeh e`nq xfr ls vkrk gSA

 rV ij [kM+k xxu&xaxk ds  e/qj xhr xkrk gSAA
iz-10%& fuEufyf[kr x|ka'k ls lacaf/kr iz'uksa ds mÙkj nhft,&2$2$2¾6
 vkf[kj ,d fnu esjh iRuh Nr ls uhps vkdj eq>ls cksyh] ^ikl okys edku dh Nr ij ,d yM+dk ns[kk] tjk mls cqykb, rks!* vkf[kj gekjs iM+ksl ds ?kj esa jgus okyk yM+dk lqchj cuthZ gh ^iFksj ikapkyh* esa ^viw* cukA fQYe dk dke vkxs Hkh <kbZ lky pyus okyk gS] bl ckr dk vanktk eq>s igys ugha FkkA blfy, tSls&tSls fnu chrus yxs] oSls&oSls eq>s Mj yxus yxkA viw vkSj nqxkZ dh Hkwfedk fuHkkus okys cPps vxj T;knk cM+s gks x,] rks fQYe esa og fn[kkbZ nsxk! ysfdu esjh [kq'k fdLerh ls ml mez esa cPps ftrus c<+rs gSa] mrus viw vkSj nqxkZ dh Hkwfedk fuHkkus okys cPps ugha c<+sAbafnjk Bkd#u dh Hkwfedk fuHkkus okyh vLlh lky mez dh pqUuhckyk nsoh <kbZ lky rd dke dj ldh] ;g Hkh esjs lkSHkkX; dh ckr FkhA
¼d½ fnu chrus ds lkFk ys[kd ds eu esa D;k Mj cSB x;k \2
¼[k½ ys[kd fdl ckr esa viuh [kq'kfdLerh ekurk gS \2
¼x½ fQ+Ye cukus esa ys[kd dks D;k&D;k dfBukbZ;k¡ vkbaZ \2
iz-11%& fdUgha rhu iz'uksa ds mÙkj nhft, A 3$3$3¾9

d -- -vkB djksM+ iztk ds fxM+fxM+kdj foPNsn u djus dh izkFkZuk ij vkius tjk Hkh è;ku ugha fn;kμ;gk¡ fdl ,sfrgkfld ?kVuk dh vksj ladsr fd;k x;k gS\
[k --^f'ko'kaHkq* dh nks xk;ksa dh dgkuh ds ek/;e ls ys[kd D;k dguk pkgrk gS \

x ckn'kkg ds uke dk izlax vkrs gh ysf[kdk dh ckrksa esa fe;k¡ ulh#íhu dh fnypLih D;ksa [kRe gksus yxh\ 

iz-12%& fuEufyf[kr iz'uksa esa ls fdUgha rhu ds mÙkj nhft,A ३ ×¾५ 
¼d½ “kkL=h; laxhr rFkk fp=iV laxhr esa varj Li’V dhft,A
¼[k½ ikyjikuh ls D;k le>rs gS \
¼x½ yrk th ds firk vkSj cgu D;k uke Fkk \
¼ ½  yrk us d#.k jl ds xkuksa ds lkFk U;k; ugha fd;k gS] tcfd Ük`axkjijd xkus os cM+h mRdVrk ls xkrh gSaA bl dFku ls vki dgk¡ rd lger gSa\
¼M½ fp=kiV laxhr us yksxksa ds dku fcxkM+ fn,A vdlj ;g vkjksi yxk;k tkrk jgk
gSA bl lanHkZ esa dqekj xaèkoZ dh jk; vkSj viuh jk; fy[ksaA
  













  







कोई टिप्पणी नहीं: