Total
Pages:10
|
|||||||
केन्द्रीय
विद्यालय संगठन
समेकित मूल्यांकन
२
|
|||||||
विषय :
|
हिंदी
|
कक्षा :
|
दसवी
|
||||
समय:
|
3 घंटे
|
पूर्णांक
:
|
90
|
||||
आवश्यक निर्देश-
1-
सभी प्रश्न अनिवार्य हैं
2-
किसी उपखंड के सभी प्रश्नों के उत्तर एक ही स्थान पर लिखिए
3-
शुद्धता एवं स्वच्छता पर ध्यान दिया जाएगा
|
|||||||
( खंड –क )
|
|||||||
प्रश्न 1
.
|
निम्न गद्यांशों
को ध्यानपूर्वक पढ़िए व दिए गए प्रश्नों के आधार के उत्तर दीजिए
-
एक आदमी था | उसे
अपना घर अमंगल प्रतीत होने लगा ,तो वह किसी गाँव में चला गया |वहां उसे गन्दगी
दिखाई दी ,तो जंगल में चला गया |जंगल में एक आम के पेड़ के नीचे बैठा था कि एक
पक्षी ने उसके सिर पर बीट कर दी | ‘यह जंगल भी अमंगल है’ –ऐसा कह कर वह नदी में
जा खड़ा हुआ | नदी में उसने देखा की बड़ी मछलियाँ छोटी मछलियों को खा रही हैं ,तब
तो उसे बड़ी घिन लगी |‘अरे ,यह तो सारी सृष्टि ही अमंगल है |यहाँ मरे बिना छुटकारा ही नहीं ,
ऐसा सोचकर वह पानी से बाहर आया और आग जलाई |उधर से एक सज्जन आये और बोले –“भाई ,यह मरने की तैयारी क्यों ?”“यह संसार अमंगल है इसलिए !”-वह बोला |उस सज्जन ने उत्तर दिया –“तेरा यह गन्दा शरीर , यह चर्बी यहाँ जलने लगेगी
,तो यहाँ कितनी बदबू फैलेगी |हम यहां पास ही रहते हैं |तब हम कहाँ जायेंगे ? एक
बाल के जलने से ही कितनी दुर्गन्ध आती है !फिर तेरी तो सारी चर्बी जलेगी ! कितनी
दुर्गन्ध फैलेगी ,इसका भी तो कुछ विचार करो !वह आदमी परेशान होकर बोला –“इस दुनिया में न जीने की सुविधा है और न मरने
की ही ,तो अब करूं क्या ?”
क) आदमी गाँव
क्यों गया
क – शहर में कष्ट
होने के कारण ख – गाँव में परिवार
होने के कारण
ग – शहर में अशांति
होने के कारण घ – घर अमंगल होने के
कारण
ख) गाँव में उसे क्या बाधा दिखी
क – झगड़ा-झंझट
दिखाई पड़ा ख- गन्दगी दिखाई दी
ग – लोगों की
ईर्ष्या दिखाई दी घ – सुविधाओं का
अभाव था
ग) नदी में उसने
क्या देखा
क – गंदगी बह रही
थी |
ख – बड़ी मछलियाँ
छोटी मछलियों को खा रही थीं |
ग – नदी की धारा
तेज बह रही थी |
घ – नदी में
जानवरों की लाश बह रह
घ) आग जलाने का क्या प्रयोजन था ?
क –अँधेरे में
प्रकाश करना ख – खाना पकाना
ग – सहित बाधा से
बचाना घ – मरने के लिए चिता
बनाना
ड.) उस आदमी ने
परेशान होकर क्या कहा
क –दुनिया में
सुख-साधन बहुत है
ख – दुनिया में जीने
या मरने की सुविधा नहीं ह
ग – दुनिया में
कोई किसी का साथी नही
घ – दुनिया में
कोई सुखी नहीं ह
|
1X5=5
|
|||||
प्रश्न2
|
निम्न अपठित
गद्यांशों को ध्यानपूर्वक पढ़िए व दिए गए प्रश्नों के आधार पर उत्तर दीजिये –
यदि हम निरंतर
प्रयत्न करेंगे तो निश्चित ही अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर लेंगे ? किन्तु
प्राय:देखा जाता है की अधिक आशावादी लोग थोड़ा –सा प्रयत्न करके अधिक फल की कामना करने लगते है
|मनोवांछित फल न प्राप्त होने पर निराश हो जाते है |अत: जीवन में सफलता प्राप्त
करने के लिए परिस्थितियों के समक्ष घुटने न टेके ,बल्कि हिम्मत से उनका मुकाबला
करें |याद रखें ,जितना कठोर हमारा परिश्रम होगा उसका फल भी उतना ही मीठा होगा | 1.लक्ष्य प्राप्ति के लिए क्या किया जाना है
क)निरंतर प्रयास ख) काम करना
ग)निरंतर सोना घ) निरंतर जागना
2. मनोवांछित शब्द से
क्या तात्पर्य है ?
क) मन के अनुरूप ख) मन के दाम
ग) मन का
रूप घ) मन का मन
3.निरंतर कार्यरत किसको रहने के
लिए कहा गया है?
क) मनुष्य को ख) जानवर को ग) बैल को
घ)गधे को
4. फल न मिलने पर कौन
निराश हो जाते है ?
क) लोग ख) गधा ग) घोडा घ) चूहा
5. इस गद्यांश का
उपयुक्त शीर्षक दीजिए |
क ) परिश्रम का महत्व ख) जीवन लक्ष्य ग) श्रम
घ) लक्ष्य
|
1X5=5
|
|||||
प्रश्न 3
|
निम्न अपठित
पद्यांशों को ध्यानपूर्वक पढ़िए व दिए गए प्रश्नों के आधार पर उत्तर दीजिये –
एक दिन फूलों ने
भी कहा था ,
पत्तियां
संख्या के बल पर
बस डालों को छाप लिया ,
डालों के बल पर ही
चल-चपल रही हैं ,
लेकिन हम अपने से
खुले खिले फूल हैं –
रंग लिए, रस लिया , पराग लिए
हमारी यश गंध दूर
दूर फैली है
भ्रमरों ने आकर
हमारे गुण गए हैं
हम पर बौराए हैं
सबकी सुन पाई है
जड़ मुस्कराई है
|
क) फूलों के
अनुसार पत्तियां क्या कम करती हैं ?
क- हरियाली बढाती
हैं ख – फूलों की सुन्दरता बढाती है
ग – अधिक होने के
कारण डालों को छापती हैं
घ – हवाओं में
इठलाती रहती हैं
ख) फूल पत्तियों
के लिए ‘डालों के बल पर......,हवाओं के बल पर ........’कहकर क्या कहना चाहते हैं
?
क – पत्तियां
स्वावलंबी हैं ख- पत्तियां परावलंबी हैं
ग – पत्तियां डाल
की शोभा बढ़ने वाली हैं
घ – पत्तियां हवा
का अवलम्ब हैं
ग) ‘लेकिन हम अपने
से खुले,खिले ,फूल हैं’ में कौन सा भाव है ?
क – विनम्रता
का ख – उद्दंडता का
ग – घमंड का घ – परोपकार का
घ) फूलों के बारे में
कौन –सा कथन असत्य है ?
क –वे स्वावलंबी
हैं ख – वे रंगीन है
ग – उन्हें देख
भौरें पागल हो जाते हैं
घ – उनकी गंध और
यश दूर
ड.)जड़ के
मुस्कराने का क्या कारण है ?
क – फूल की सुगंध
पाना ख- फूलों पर भौरों का
मंडराना
ग – पत्तियों का
हवा में मचलना घ – फूल की
मुर्खतापूर्वक बातों का
|
1X5=5
|
|||||
प्रश्न 4 -
|
निम्न अपठित पद्यांशों को ध्यानपूर्वक पढ़िए व दिए गए प्रश्नों के
आधार पर उत्तर जिसकी राज में लोट-लोट कर बड़े हुए है,
घुटनों के बल सरक
सरक खड़े हुए है,
परमहंस सम
बाल्यकाल में सब सुख पाए,
जिसके कारण धुल भरे हीरे कहलाए,
हम खेले कूड़े हर्षयुत, जिसकी प्यारी गोद में|
हे मातृभूमि तुझको निरख, मन क्यों न हो मोद में|
1-
हम
किसकी रज में बड़े और खड़े हुए है ?
क-
घर के
आँगन के ग- संसार के
ख-
मातृभूमि
के माँ के
2-
‘धूल भरे हीरे’ कौन
कहलाए ?
क-
भारतवासी ख-रत्न ग-पत्थर घ- खनिज पदार्थ
3-
'परमहंस
सं बाल्यकाल’ मे कौन सा अलंकार होगा ?
क-
अनुप्रास ख- यमक ग- उपमा घ- श्लेष
ख-
‘हम’
शब्द का प्रयोग किसके लिए हुआ है ?
क-
कवि
के लिए ख- भारतवासी के लिए गि-’
ख-
शब्द
का अर्थ हनिरख ै
क-
डर ख-मना करना ग- देखकर
घ- सम्मान
|
1X5=5
|
|||||
(खंड – ख)
|
|||||||
प्रश्न 5
|
निम्नलिखित
वाक्यों को निर्देशानुसार बदलिए –
(क) मेरे
बहुत समझाने पर भी मानसी नही मानी ? संयुक्त वाक्य
(ख) यदि तुम्हे कक्षा में प्रथम आना है तो परिश्रम
करो |सरल वाक्य
(ग) गली के
नुक्कड़ पर रहने वाला भिखारी मर गया | मिश्र वाकया
|
1X3=3
|
|||||
प्रश्न6
|
निम्नलिखित
वाच्य बदलिए –
(क) व्यास ने पुराण लिखे | कर्मवाच्य
(ख) अध्यापक द्वारा नक़ल करने वाले छात्र को पकड़ा
गया | कृत वाच्य
(ग) वह हमें मूर्ख समझता है | कर्मवाच्य
(घ) हम कष्ट नहीं सह सकते |भाव वाच्य
|
1`X4=4
|
|||||
प्रश्न 7
|
निम्नलिखित
वाक्यों के रेखांकित पदों का व्याकरणिक परिचय दे –
(क) लड़का कमरे से बहार निकला |
(ख) बच्चे ने अपनी बहन से पानी माँगा |
(ग) किस लड़के के घर जाना है ?
(घ) वह मोटी औरत हमेशा बीमार रहती है |
|
1X4=4
|
|||||
प्रश्न8
|
(क) श्रंगार रस का स्थायी भाव लिखिए |
(ख) विभव कितने प्रकार के होते है ?
(ग) विस्मय रस का स्थायी भाव लिखिए |
(घ) श्रृगाररस का उदाहरण लिखे ?
|
1X4=4
|
|||||
प्रश्न9
|
tUeh rks eè; izns'k के
Hkkuiqjk xk¡o esa Fkh] ysfdu esjh ;knksa dk
flyflyk 'kq: gksrk gSvtesj के czãiqjh eksgYys के ml nks&eaf”kyk edku ls] ftldh उijh eaf”ky esa firkthdk lkezkT; Fkk]
tgk¡ os fugk;r vO;ofLFkr <ax ls फैyh&fc[kjh iqLrdksa&if=kdkvksa
vkSjv[kckjksa osQ chp ;k rks कुN i<+rs jgrs Fks ;k fQj ^fMDVs'ku*
nsrs jgrs FksA uhps ge lcHkkbZ&cfguksa के lkFk jgrh Fkha gekjh csi<+h&fy[kh
O;fDrRofoghu ek¡---losjs ls 'kke rdge lcdh bPNkvksa vkSj firk th dh vkKkvksa
dk ikyu djus के fy, lnSo rRijAvtesj ls igys firk th bankSj esa Fks tgk¡ mudh cM+h
izfr"Bk Fkh] lEeku Fkk] uke FkkAdkaxzsl के
lkFk&lkFk os lekt&lqèkkj के dkeksa ls Hkh tqM+s gq, FksA f'k{kk
के os के oymins'k gh ugha nsrs Fks] cfYd mu
fnuksa vkB&vkB] nl&nl fo|kfFkZ;ksa dks vius ?kjj[kdj i<+k;k gS
ftuesa ls dbZ rks ckn esa mQ¡ps&m¡ps vksgnksa ij igq¡psA ;s mudh
[kq'kgkyh
के fnu Fks vkSj mu
fnukas mudh nfj;kfnyh के ppsZ Hkh de ugha FksA ,d vksj os
csgndksey vkSj laosnu'khy O;fDr Fks rks nwljh vksj csgn क्रोधी vkSj vgaoknhथे
|
क,
लेखिका का जन्म कहाँ हुआ था ? 1
ख, लेखिका का दो मंजिला मकान कहाँ पर था ?1
ग, लेखिका के अनुसार उसकी माँ कैसी थी ?1
घ, गद्यांश के अधार पर लेखिका के पिताजी
कैसे थे ?2
|
1
X 5=5
|
|||||
प्रश्न10
|
निम्नलिखित
प्रश्नों के उत्तर दे |
(क) बिस्मिल्ला खां को “ शहनाई
की मंगल ध्वनी का नायक” क्यों मना जाता है?
(ख) लेखिका के पिता शिक्षा के उपदेश देने के साथ
साथ विद्यार्थियों को पढ़ाते भी थे | इससे उनकी किस विशेषता का पता चलता है ? उनके
इस कार्य से समाज को क्या फायदा होगा ?
(ग) लेखिका के पिता बच्चों को अपनी आर्थिक
विवशताओं में भागीदार क्यों नहीं बनाते थे?2
(घ)
लेखिका की माँ और उसके पिता के विपरीत गुणों के थे | इस बात
को तर्कों के आधार पर बताएं?
|
2X5=10
|
|||||
प्रश्न 11
|
fdruk izkekf.kd Fkk mldk
nq[k
yM+dh dks nku esa nsrs
oDr
tSls ogh mldh vafre
iw¡th gks
yM+dh vHkh l;kuh ugha
Fkh
vHkh bruh Hkksyh ljy Fkh
fd mls lq[k dk vkHkkl
rks gksrk Fkk
ysfdu nq[k ck¡puk ugha
vkrk Fkk
ikfBdk Fkh og èkq¡èkys izdk'k
dh
oqQN rqdksa vkSj oqQN y;बद्ध iafDr;ksa की
(क)
लड़की के कन्या दान
के समय माँ क्या अनुभव कर रही है ?
(ख)
माँ को अपनी बेटी
अंतिम पूंजी क्यों लगा रही थी ?
(ग)
लड़की अभी सायानी
नहीं थी से क्या पता चलता है ?
|
2+2+1= 5
|
|||||
प्रश्न 12
|
निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दे |
(क) संगत
कर क्या काम करता है ?उसकी क्या भूमिका है ?
(ख) लक्ष्मण
के स्वभाव की विशेषता बताईये ?
(ग) प्रभुता
का शरण बिम्ब केवल मृगतृष्णा है |- कथन से कवि का क्या आशय है ?
(घ) कवि
गिरिजा कुमार माथुर ने यथार्थ के पूजन की बात क्यों कहीं हैं ?
तर्क सहित उत्तर दे |
(ङ) परशुराम के स्वभाव की विशेषता बताईये ?
|
2X5=10
|
|||||
प्रश्न13
|
हिरोशिमा पर लिखी कविता लेखक के अत:व् बाह्य दबाव का परिणाम है |’ यह
आप कैसे कह सकते है ? आप एक संवेदन शील युवा नगरिज की हैसियत से विज्ञान का
दुरुपयोग रोकने में आपकी क्या भूमिका है ?
|
5
|
|||||
( खंड –घ )
|
|||||||
प्रश्न14
|
निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर संकेत-बिन्दुओं के आधार पर
२००-२५० शब्दों में
एक निबंध लिखिए -
क –विज्ञापन और हमारा समाज
-विज्ञापन का अर्थ
-प्रकार
-लुभावने विज्ञापन
-विज्ञापनों का प्रभाव
-गलत विज्ञापनों पर
रोक के उपाय
ख –कंप्यूटर : आज की जरुरत
-आज कंप्यूटर का प्रसार
- शिक्षा और विज्ञान में कम्प्यूटर
- व्यापर और रक्षा क्षेत्र में आवश्यक
- सुव्यवस्था और समय की बचत
ग – प्रदूषण : समस्या और समाधान
- प्रदूषण के प्रकार
- प्रदूषण की हानियाँ
- प्रदूषण हटाने के उपाय
|
10
|
|||||
प्रश्न15
|
चैन खींचने की बढती समस्याओं पर ध्यान आकर्षित करते हुए पुलिस –अधीक्षक
को पत्र लिखिए जिसमे पुलिस सुरक्षा बढ़ने का अनुरोध हो ?
अथवा
बिजली विभाग को शिकायत करते हुए बिजली की अनियमित आपूर्ति का समाधानकराने का आग्रह कीजिये |
|
5
|
|||||
प्रश्न16 -
|
निम्नलिखित गद्यांश का सर एक तिहाई
शब्दों में लिखे |
नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा विधेयक,
२००९ भारतीय संसद
द्वारा सन् २००९ में पारित शिक्षा सम्बन्धी एक विधेयक है। इस विधेयक के पास होने
से बच्चों को मुफ़्त और अनिवार्य शिक्षा का मौलिक अधिकार मिल गया है। 6
से 14
साल के बच्चों को
मुफ़्त शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी. निजी स्कूलों को 6
से 14
साल तक के 25
प्रतिशत गरीब बच्चे
मुफ्त पढ़ाने होंगे। इन बच्चों से फीस वसूलने पर दस गुना जुर्माना होगा। शर्त
नहीं मानने पर मान्यता रद्द हो सकती है। मान्यता निरस्त होने पर स्कूल चलाया तो
एक लाख और इसके बाद रोजाना 10 हजार जुर्माना लगाया जायेगा। विकलांग
बच्चों के लिए मुफ़्त शिक्षा के लिए उम्र बढ़ाकर 18 साल रखी गई है। बच्चों को मुफ़्त शिक्षा
मुहैया कराना राज्य और केंद्र सरकार की ज़िम्मेदारी होगी. इस विधेयक में दस अहम
लक्ष्यों को पूरा करने की बात कही गई है। इसमें मुफ़्त और अनिवार्य शिक्षा
उपलब्ध कराने, शिक्षा मुहैया कराने का दायित्व राज्य
सरकार पर होने, स्कूल पाठ्यक्रम देश के संविधान की
दिशानिर्देशों के अनुरूप और सामाजिक ज़िम्मेदारी पर केंद्रित होने और एडमिशन
प्रक्रिया में लालफ़ीताशाही कम करना शामिल है।
प्रवेश के समय कई स्कूल केपिटेशन फ़ीस की मांग करते हैं और बच्चों और
माता-पिता को इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुज़रना पड़ता है। एडमिशन की इस
प्रक्रिया को बदलने का वादा भी इस विधेयक में किया गया है। बच्चों की स्क्रीनिंग
और अभिभावकों की परीक्षा लेने पर 25 हजार का जुर्माना। दोहराने पर जुर्माना 50
हजार। शिक्षक ट्यूशन नहीं पढ़ाएंगे।
|
5
|
|||||
**********************************************
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें