बुधवार, जून 26, 2024

डिजिटल युग और मैं ( बोर्ड के द्वारा जारी प्रतिदर्श प्रश्न पत्र 2023 )

आलेख - 1 

 डिजिटल युग ने मेरे जीवन को अभूतपूर्व गति से बदल दिया है। इंटरनेट, स्मार्टफोन और सोशल मीडिया ने ज्ञान, संचार और मनोरंजन के अवसरों की एक नई दुनिया खोल दी है।

सकारात्मक प्रभाव:

  • ज्ञान और सूचना: मैं किसी भी विषय पर जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकता हूं, ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से सीख सकता हूं, और दुनिया भर के विशेषज्ञों से जुड़ सकता हूं।
  • संचार और सहयोग: मैं सोशल मीडिया, वीडियो कॉलिंग और ईमेल के माध्यम से दोस्तों, परिवार और सहयोगियों से आसानी से जुड़ सकता हूं।
  • मनोरंजन और उत्पादकता: मैं ऑनलाइन गेम खेल सकता हूं, फिल्में देख सकता हूं, संगीत सुन सकता हूं, और उत्पादकता बढ़ाने वाले ऐप्स का उपयोग कर सकता हूं।

नकारात्मक प्रभाव:

  • गोपनीयता और सुरक्षा: डेटा उल्लंघनों और ऑनलाइन खतरों से मेरी व्यक्तिगत जानकारी और गोपनीयता खतरे में है।
  • डिजिटल लत: अत्यधिक स्क्रीन समय मेरी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • सूचना अधिभार: लगातार सूचनाओं से बमबारी के कारण ध्यान केंद्रित करना और महत्वपूर्ण जानकारी को फ़िल्टर करना मुश्किल हो जाता है।
  • निष्कर्ष:

डिजिटल युग ने मेरे जीवन को कई मायनों में बेहतर बनाया है, लेकिन इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं। ज़िम्मेदार डिजिटल नागरिक के रूप में, मुझे इन चुनौतियों से अवगत रहना चाहिए और उनका सामना करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

_________________________________________________________________________________

आलेख - 2 

डिजिटल युग ने मेरे जीवन को अभूतपूर्व गति से बदल दिया है। इंटरनेट, स्मार्टफोन और सोशल मीडिया ने ज्ञान, संचार और मनोरंजन के अद्वितीय अवसर प्रदान किए हैं।

सकारात्मक प्रभाव:

  • ज्ञान और सूचना: 2024 में, 5.44 अरब लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं, जिससे मुझे विशाल ज्ञान भंडार तक पहुंच मिलती है। मैं ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के माध्यम से सीख सकता हूं और दुनिया भर के विशेषज्ञों से जुड़ सकता हूं।
  • संचार और सहयोग: 5.07 अरब लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, जिससे मैं दोस्तों, परिवार और सहयोगियों से आसानी से जुड़ सकता हूं। यह वैश्विक सहयोग और संचार को सक्षम बनाता है।
  • मनोरंजन और उत्पादकता: स्मार्टफोन मनोरंजन और उत्पादकता बढ़ाते हैं। मैं ऑनलाइन गेम खेल सकता हूं, फिल्में देख सकता हूं, संगीत सुन सकता हूं, और टास्क मैनेजमेंट ऐप का उपयोग कर सकता हूं।

नकारात्मक प्रभाव:

  • गोपनीयता और सुरक्षा: डेटा उल्लंघनों में 65% वृद्धि हुई है, जिससे गोपनीयता और सुरक्षा चिंताएं बढ़ गई हैं।
  • डिजिटल लत: 15-24 वर्षीय 70% किशोर इंटरनेट के बिना नहीं रह सकते, जो डिजिटल लत और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा दर्शाता है।
  • सूचना अधिभार: प्रत्येक व्यक्ति प्रतिदिन औसतन 7 घंटे डिजिटल मीडिया का उपयोग करता है, जिससे ध्यान केंद्रित करना और महत्वपूर्ण जानकारी को फ़िल्टर करना मुश्किल हो जाता है।

निष्कर्ष:

डिजिटल युग ने मेरे जीवन को बेहतर बनाया है, लेकिन इसके कुछ नकारात्मक पहलू भी हैं। ज़िम्मेदार डिजिटल नागरिक के रूप में, मुझे इन चुनौतियों से अवगत रहना चाहिए और उनका सामना करना चाहिए।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

कैसे करें कहानी का नाट्यरूपंरण

कहानी और नाटक में समानता (प्रतिदर्श प्रश्न पत्र 2024-25) कथानक और घटनाक्रम: दोनों ही में एक केंद्रीय कहानी होती है जो विभिन्न घटनाओं से जुड...